शारदा नारायण हास्पिटल वर्ष भर चलाएगा कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम

February 5, 2024by Mahima Aggarwal0

असाध्य नहीं है कैंसर …..तुरंत करायें जांच……शारदा नारायण हास्पिटल वर्ष भर चलाएगा कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम……डॉक्टर संजय सिंह

तनावपूर्ण जीवन ,धूम्रपान ,अल्कोहल का सेवन ,आलस्यपूर्ण जीवन, प्रदूषण ,रसायन युक्त भोजन, आनुवांशिकता आदि कैंसर होने का प्रमुख कारण…. डॉक्टर सुजीत सिंह

*************

राम मनोहर गुप्ता
पूर्वी संसार न्यूज़ मऊ

*************

मऊ…… उत्तर प्रदेश

कैंसर को लेकर जनमानस में व्यापक भ्रांतियां हैं। कैंसर असाध्य रोग नहीं है। प्राथमिक स्तर पर जांच के बाद नियमित दवाओं के प्रयोग से इस रोग का उपचार संभव है। प्रथम अवस्था में कैंसर की जांच के लिए गत 20 वर्षों से शारदा नारायण हास्पिटल द्वारा निरंतर कार्य किया जा रहा है।

“पूर्वी संसार” से बातचीत में शारदानारायण हॉस्पिटल मऊ के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर संजय सिंह ने बताया की कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम के तहत शरदानारायण हॉस्पिटल में पूरे वर्ष रोगियों की जांच कर समय से उपचार किया जाएगा। एक शोध के अनुसार वर्ष 2017 में 26 लाख हुई जबकि वर्ष 2018 में यह आंकड़ा 96 लाख तक पहुंच गया। इसमें लंग, ब्रेस्ट, प्रोस्टेट, स्कीन सहित पेट के कैंसर के प्रभाव में तेजी देखी गई है। दिनचर्या में आये बदलाव व खानपान का असंतुलन कैंसर को आमंत्रित करता है।

डॉक्टर संजय सिंह ने बताया की किसी गांठ होने पर, खून की कमी होना, सूजन का बढ़ना, शाम को बुखार, शरीर में दर्द आदि होने पर तत्काल चिकित्सक से संपर्क कर जांच करायें। डॉ संजय सिंह ने विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित प्रेसवार्ता में यह बातें रविवार को बताईं।

शारदानारायण हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुजीत सिंह ने कहा कि कैंसर की भयावहता बढ़ती जा रही है। तनावपूर्ण जीवन, धुम्रपान, एल्कोहल का सेवन, आलस्यपूर्ण जीवन, जंक फूड, प्रदूषण, रसायनयुक्त भोजन, अनुवांशिकता आदि कैंसर होने का प्रमुख कारण है। रोजमर्रा के जीवन में योग-व्यायाम, तली-भूनी चीजों से परहेज और संतुलित दिनचर्या से इससे बचा जा सकता है। प्राथमिक स्तर पर कैंसर रोगियों की जांच के लिए शारदा नारायण हास्पिटल द्वारा कैंसर स्क्रीनिंग प्रोगाम किया जा रहा है। इसको प्राथमिक स्तर पर जांच कर त्वरित उपचार का कैंसर रोगियों को नवजीवन देने के प्रयास किया जा रहा है। यह कार्यक्रम वर्ष भर तक संचालित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *