ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरुकता का अभाव

March 11, 2024by Mahima Aggarwal0
ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरुकता का अभाव …..स्वास्थ्य जागरूकता के अभाव में ग्रामीण मरीज बेहतर सुविधाओं से रह जाते हैं वंचित ….. डॉ संजय सिंह
असहाय व निशक्त लोगों की मदद के लिए रोटरी क्लब मऊ सतत प्रयासरत …… ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सेहत के लिए जागरूक करने की दिशा में सतत किया जा रहा कार्य ….. अजीत सिंह
रोटरी क्लब मऊ , शारदा नारायण हास्पिटल मऊ , जन नायक चंद्रशेखर हॉस्पिटल इब्राहिमपट्टी बलिया , के संयुक्त तत्वावधान में हुआ स्वास्थ्य संवाद……..
जनपद मऊ के खीरीकोठा मधुबन में निःशुल्क शिविर का आयोजन कर 783 मरीजों की जांच कर दी गई दवाएं……
*************
राम मनोहर गुप्ता
पूर्वी संसार न्यूज़ मऊ
************
मऊ …… उत्तर प्रदेश
रोटरी क्लब मऊ , शारदा नारायण हास्पिटल मऊ, जननायक चंद्रशेखर हास्पिटल इब्राहिमपट्टी बलिया, राष्ट्रीय पत्रकार संघ भारत एवं घोसी नव निर्माण मंच के संयुक्त तत्वावधान में खीरीकोठा मधुबन बाजार में रविवार को स्वास्थ्य संवाद तथा वृहद निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य संवाद में लोगों को बीमारियों के बारे में जागरुक किया गया। इस दौरान आयोजित शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा 783 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण तथा ब्लड जांच, शुगर, बीपी, सांस की निःशुल्क जांच सहित दवाओं का वितरण किया गया।
इस अवसर पर  शारदा नारायण हास्पिटल मऊ के निदेशक जाने माने चिकित्सक डॉ संजय सिंह ने कहा कि ग्राम्यांचल में स्वास्थ्य को लेकर अभी बहुत सी भ्रांतियां हैं। स्वास्थ्य जागरुकता के अभाव में ग्रामीण मरीज बेहतर सुविधाओं से वंचित हो जाते हैं। जनपद में इस कमी को पूरा करने के लिए रोटरी क्लब मऊ और जननायक चंद्रशेखर हास्पिटल इब्राहिमपट्टी बलिया के साथ मिलकर ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर निःशुल्क चिकित्सा शिविर व स्वास्थ्य संवाद का आयोजन किया जा रहा है जिससे लोगों को बीमारियों के बारे में जागरुक किया जा सके।
रोटरी क्लब अध्यक्ष अजीत सिंह ने कहा कि असहाय व निशक्त लोगों की मदद के लिए रोटरी क्लब सतत प्रयासरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सेहत के लिए जागरुक करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जनपद के सभी क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जननायक चंद्रशेखर हास्पिटल के प्रशासनिक निदेशक अरुण कुमार सिंह ने बताया कि सरकारी दर पर ही ग्रामीण गरीबों के लिए जननायक में चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस अवसर पर रोटरी सचिव सौरभ बर्नवाल, राष्ट्रीय पत्रकार संघ के राष्ट्रीय  अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार श्री जगदीश सिंह, गुणवत्ता प्रबंधक सुष्मिता सिंह, डॉ राहुल कुमार, डॉ रेहान, डॉ सरिता, डॉ नेहा मौर्या, डॉ एससी तिवारी, डॉ अजय सिंह, राकेश अग्रवाल, डॉ एस खालिद,  डॉ  आनंद मोहन सहित दर्जनों लोगों ने सक्रिय प्रतिभाग किया।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *