सर्दियों में यूं रहें फिट एंड फाइन

December 26, 2022by Mahima Aggarwal0
सर्दी का मौसम में जरूरत है खुद को फिट रखने की. ठंड के समय अगर आप कुछ बातों का ख्याल रख लेते हैं तो सर्दी, जुकाम और इंफेक्शन जैसी समस्याएं आपसे दूर ही रहेंगी

सर्दी का मौसम आते ही इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. वायरल इंफेक्शन करीब-करीब हर घर की समस्या बन जाती है. इसलिए जरूरत है ठंड के मौसम में अलर्ट रहने की. अगर आप चाहते हैं कि कुछ ऐसा उपाय मिल जाए, जिससे सर्दी, खांसी,बुखार और जुकाम जैसी समस्याएं हो ही न तो ये टिप्स आपकी मदद कर सकती हैं. कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप ठंड के मौसम को बिना बीमार हुए इंजॉय कर सकते हैं

बार-बार खाने से बचें
सर्दियों में लगभग सभी के खाने की क्वांटिटी बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि ठंड में कार्ब का सेवन ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन की मात्रा भी ज्यादा हो जाती है. इसका असर होता है कि आपका मूड खराब रहता है. इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि कम से कम खाना खाया जाए. हेल्दी ब्रेकफास्ट में कार्ब और प्रोटीन को शामिल करें और फास्ट फूड, चिप्स, चॉकलेट से दूरी बनाकर रखें. इससे आपको बीमारी छू भी नहीं पाएगी.
बॉडी को गर्म और ढककर रखें
ठंड के मौसम में हमेशा ही गर्म कपड़े पहनकर रखना चाहिए, जिससे आपका पूरा शरीर ढका हुआ रहे. इसका कारण है कि सर्दी में वायरल फीवर बढ़ जाता है. ऐसे में गर्म कपड़े आपको सुरक्षित रखेंगे और मौसमी बीमारियों से बचाएंगे.
पानी का ज्यादा सेवन करें
सर्दी में बहुत से लोग कम पानी पीते हैं. इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी होने न पाए और हाइड्रेशन बना रहे, क्योंकि ऐसा करने से ही आप खुद को फिट रख पाएंगे. शरीर के हाइड्रेट रखने से स्किन, सेहत और बालों की सेहत अच्छी बनी रहेगी. आप एक्टिव भी महसूस करेंगे.
डाइट में ये करें शामिल
डाइट एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में फ्लू, जोड़ों का दर्द और इंफेक्शन तेजी से बढ़ते हैं. ऐसे में इनसे बचने के लिए अपनी डाइट को दुरुस्त रखना चाहिए. डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन ज्यादा करना चाहिए. अखरोट, बादाम, अलसी काफी अच्छे माने जाते हैं. इससे इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियां आपसे दूर रहती हैं.
इस मौसम में आसानी से सर्दी खांसी देखा जाता है इससे बचाव के लिए हर्बल टी, काढ़ा लेना चाहिए। साथ ही आंवला, संतरा, तुलसी, खड़े मसाले, अमरुद, सेब, पपीता, टमाटर, शिमला मिर्च, लहसुन, अदरक के सेवन से शरीर की इम्युनिटी बढ़ जाती है। शुद्ध घी शरीर को ऊष्मा के साथ-साथ स्निगधता देने वाला होता है। अतः प्रतिदिन एक चम्मच घी अवश्य खाएं। सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता, अंजीर, छुआरा का सेवन अवश्य करें। अलसी के बीज, सूर्यमुखी का बीज एवं कद्दू का बीज भून कर खाएं। इन सभी के बीजों में एंटी आक्सीडेंट, ओमेगा, फैटी एसिड पाया जाता है, जो शरीर के लिए बहुत उपयोगी है। गुड़ के सेवन के साथ गरम दूध में हल्दी सर्दियों में बहुत आवश्यक है।
सर्दियों में बेक्ड और आयल फूड के सेवन से बचें
सर्दियों में मल्टीग्रैन का सेवन बहुत लाभकारी होता है। ज्वार, बाजरा, ओट्स, रागी का आटा इस मौसम में अवश्य खाएं। ये सारे आहार शरीर में ऊर्जा देने के साथ-साथ वजन को भी नियंत्रित करते हैं। यदि वजन बढ़ रहा तो ब्राउन राइस, क्विनोआ, हर्बल टी सूप का सेवन करें। इस मौसम में सर्करा युक्त भोजन, जूस, बेक्ड फूड और तैलीय आहार का त्याग करें। इनमे ए जाने वाली संतृप्त वसा वजन को बढ़ाती है। उचित आहार से हम इस मौसम की मार को खत्म करके सर्दियों का आनंद द ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *