मेनोपॉज़ और गर्भधारण

- पोस्टमेनोपॉज़ल स्टेज तक गर्भावस्था संभव है। -  गर्भधारण ओव्यूलेशन पर निर्भर करता है।  - अधिक उम्र में प्रेगनेंसी से बढ़ते हैं रिस्क।

मेनोपॉज़ और गर्भावस्था से जुड़े तथ्य

• हर एक महिला अंडे की नियत (finite) संख्या   के साथ जन्म लेती है। • जब एक महिला को एक साल तक पीरियड नहीं   होता है तो वो मेनोपॉज़ के स्टेज पर पहुंच जाती है। • पोस्टमेनोपॉज़ स्टेज तक गर्भावस्था संभव है।

Circled Dot
Circled Dot

क्या आप मेनोपॉज़ के दौरान या बाद में गर्भवती हो सकती हैं

जब तक एक महिला पोस्टमेनोपॉज़ल (Post-menopausal) स्टेज तक पहुँचती है, तब तक गर्भवती होना संभव है। कई महिलाओं को जब कुछ खास लक्षणों का एहसास होता लगता है, तो उन्हें लगता है कि वो मेनोपॉज़ के स्टेज में पहुंच गयी

Circled Dot
Circled Dot

व्यापक रूप से महिलाओं में मेनोपॉज़ तक पहुंचने का समय अलग-अलग हो सकता है लेकिन ज़्यादातर महिलाओं में 40 से 55 के उम्र के बीच में होता है।

क्या पोस्ट मेनोपॉज़ में प्रेगनेंसी संभव है

मेनोपॉज़ में गर्भावस्था के जोखिम

मेनोपॉज़ के दौरान गर्भावस्था का मतलब है कि एक उन्नत उम्र में गर्भधारण करना, जिसने मां और बच्चे दोनों के लिए जोखिम बढ़ा दिया है

Circled Dot
Circled Dot
Circled Dot

निष्कर्ष

महिलाएं पेरी मेनोपॉज़ के दौरान प्रेग्नेंट हो सकती हैं। एक ओर जहां पेरीमेनोपॉज़ के समय महिलाएं द्वारा ओव्युलेट करने के कारण प्रेगनेंसी की संभावना बनी रहती है तो वहीं दूसरी ओर पोस्टमेनोपॉज़ के दौरान भी हार्मोन थेरेपी और आईवीएफ ट्रीटमेंट के माध्यम से इच्छुक महिलाएं गर्भ धारण कर सकती हैं।

Circled Dot