फिजियोथेरेपी क्या है ?

फिजियोथेरेपी मुख्य तौर पर चोट और हड्डियों व टिश्यू के दर्द को कम करता है। साक्ष्य आधारित, प्राकृतिक तरीकों जैसे व्यायाम, अनुकूलित उपकरण, शिक्षा, प्रेरणा और वकालत के उपयोग के माध्यम से, फिजियोथेरेपी बीमारी या चोट के परिणामस्वरूप होने वाले आंदोलन विकारों वाले रोगियों की शारीरिक भलाई को पुनर्वास और सुधार करना चाहता है।

फिजियोलॉजी, न्यूरोसाइंस और शरीर रचना विज्ञान सहित चिकित्सा विज्ञान विषयों के अध्ययन के आधार पर, फिजियोथेरेपिस्ट शारीरिक स्वास्थ्य शिक्षा, चोट की रोकथाम, और शारीरिक विकारों या विकलांग रोगियों के निदान और उपचार के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने के लिए अध्ययन करते हैं।

फिजियोथेरेपी में क्या होता है ?

– किसी तरह का चोट व शारीरिक अक्षमता से सुरक्षा करना। – चोट व पुरानी बीमारी को ठीक करना। – शारीरिक गतिविधि में सुधार लाना। – चोट के बारे जागरूक करना। – तीव्र और दर्द से बचाव करना।

फिजियोथेरेपी के फायदे क्या है ?

– कठोरता को कम करने और दर्द से राहत के लिए स्ट्रेचिंग और ट्रिगर पॉइंट थेरेपी भी हो सकती है। – हड्डी रोग के मामले (इसमें चोटें, फ्रैक्चर, रीढ़ की हड्डी में दर्द और  सिरदर्द) सबसे आम प्रकार के मरीज़ हैं जिनका हम नैदानिक सेटिंग में इलाज करते हैं।

फिजियोथेरेपी के नुकसान क्या है ?

– थेरेपी करते समय मरीज को दर्द का सामना करना पड़ता है। इसके लिए दर्द निवारक कुछ दवाई देते है। – शरीर में सूजन आ जाता है। यह सामान्य होता है  इसके अलावा कोई गंभीर नुकसान नहीं है।