डिलीवरी के बाद कैसा हो मां का आहार

नई माताओं के लिए पोषण बहुत आवश्यक है. जिन माताओं ने शिशु को जन्म दिया है, उसके पोषण का प्रभाव सीधे तौर पर उसके बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है

यहां हम नई माताओं को कुछ स्वास्थ्य संबंधी सुझाव दे रहे हैं, जिससे उन्हें और उनके नवजात शिशु को सही पोषण प्राप्त होगा, भले ही वह अपने शिशु को स्तनपान नहीं करा रही है।

एक नई माताओं के लिए भोजन का नियमित समय होना चाहिए। स्तनपान कराने वाली माताओं को 1 दिन में लगभग 2100 कैलोरी की आवश्यकता होती है

1.

संतुलित आहार

संतुलित आहार एक ऐसी थाली है, जिसमें नई माताओं के लिए एक तिहाई हरी साग सब्जियां, एक तिहाई प्रोटीन और एक तिहाई कार्बोहाइड्रेट होना चाहिए। 

2.

यदि आप शाकाहारी हैं

यदि आप शाकाहारी हैं तो आपको अपने खाने में विभिन्न प्रकार की हरी साग-सब्जियां, विभिन्न प्रकार के फल, विभिन्न प्रकार के मेवों के साथ ही विटामिन बी12, विटामिन डी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और कैल्शियम सप्लीमेंट को भी शामिल करना चाहिए।

3.

गैलेक्टागोग्स को भी ध्यान में रखें

संतुलित भोजन के अलावा कुछ और ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं जो मां के दूध को और अधिक पोषित बनाते हैं। इसके लिए आप को अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जियां, मेथी, लहसुन, अजवाइन आदि को शामिल कर सकते हैं।

4.

दुग्ध पदार्थ

नई मांओं को अपने रोज के खाने में दूध, दही, घी को भी शामिल करना चाहिए। जिससे उन्हें कैल्शियम मिलेगा और इससे बच्चे की हड्डियां मजबूत होंगी।