गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से कई परीक्षण किए जाते हैं जो कि रूटीन एग्जामिनेशन (routine examination) का हिस्सा होते हैं। इन जांचों के जरिए भ्रूण का विकास, मां का स्वास्थ्य और जटिल _ स्थिति को जानने का प्रयास किया जाता है।

Circled Dot
Circled Dot

रक्त परीक्षण

पहली तिमाही में कुछ निम्न टेस्ट किए जाते हैं जैसे - एंटीबॉडी (antibody), आयरन (iron), प्लेटलेट्स (platelates) और थैलेसीमिया (thalassemia) , रूबेला (rubella), सिफलिस (syphilis) या वीडीआरएल (VDRL), हेपेटाइटिस बी और सी (hepatitis B and C), एचआईवी / एड्स (HIV / AIDS), 

Circled Dot
Circled Dot

कंप्लीट ब्लंड काउंट -सीबीसी (complete blood count - CBC), ब्लड ग्रुपिंग (blood grouping), थॉयराइड का स्तर (thyroid levels), वैरिकाला एंटीबॉडी (चिकन पॉक्स) (varicella antibodies (chicken pox), यदि डॉक्टर को किसी भी आनुवंशिक बीमारियों (genetic diseases) की संदेह है तो उसकी जांच।

मूत्र परीक्षण

प्रेगनेंसी के दौरान बिना लक्षण के यूरिन इंफेक्शन होने को एसिम्प्टोमैटिक बैक्टीरियूरिया (asymptomatic bacteriuria) के नाम से जाना जाता है।

Circled Dot
Circled Dot

एनआईपीटी परीक्षण

इसके जरिए बच्चे के डीएनए (DNA) का आकलन, भ्रूण में डाउन सिंड्रोम (down syndrome), एडवर्ड्स सिंड्रोम (edwards syndrome) होने का ख़तरा, क्रोमोसोमल असामान्यताएं (chromosomal imbalance), माइक्रोएलेट्रेशन सिंड्रोम (microeletation syndrome) इत्यादि की जांच के लिए किया जाता है।

Circled Dot
Circled Dot

अल्ट्रासाउंड

पहली तिमाही में, 12 सप्‍ताह होने पर सबसे पहले अल्ट्रासाउंड किया जाता है जिससे योनि से रक्तस्राव और भ्रूण के विकास को देखा जा सके। डाउन सिंड्रोम के जांच के लिए पहले ट्राइमेस्टर में न्यूक्लल थिक स्कैन (nucleic thick scan) किया जाता है।