एआरटी तकनीक के प्रकार

Gray Frame Corner

एआरटी तकनीकें - विज्ञान ने आम आदमी को अपने निःसंतानता से संबंधित मुद्दों को हल करने के उन्नत तरीके पेश किए हैं। यहां हम कुछ तकनीकियों का जिक्र करेंगे जिससे दम्पतियों की निःसंतानता का उपचार किया जा सकता है।

यह मरीजों का पहला एआई उपचार है। अस्पष्टीकृत बांझपन (10%), पुरुष कारक (शुक्राणु प्रति मिलीलीटर 10-15 मिलियन या टीएमएफ 1-5 मिलियन प्रति मिलीलीटर), या जननांग बीमारी। आईयूआई के दिन, शुक्राणु को धोया जाता है और चुना जाता है।

अंतगर्भाशयी गर्भाधान (आईयूआई)

White Frame Corner

इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)

इस तकनीक में नियंत्रित ओवेरियन स्टीमुलेशन के लिए 10-12 दिनों तक रोजाना गोनाओट्रोपिन इंजेक्शन दिये जाते हैं। ओवम पिकअप के दिन महिला साथी को ऐनेस्थिसिया देकर अंडाशय से अण्डे निकाल लिये जाते हैं

Gray Frame Corner

पारंपरिक आईवीएफ की तुलना में एक उन्नत तकनीक है । इसमें प्राप्त शुक्राणु और गेमेट्स तो आईवीएफ के समान ही होते है लेकिन आईवीएफ में निषेचन के लिए प्रयोगशाला में अण्डों के सामने शुक्राणुओं को छोड़ा जबकि इक्सी में एक शुक्राणु को सीधे एक परिपक्व अण्डे में इंजेक्ट किया जाता है।

इंट्रा साइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन

White Frame Corner

भ्रूण स्थानांतरण

आईवीएफ / आईसीएसआई के बाद यदि शुक्राणु और अंडाणु एक दूसरे के साथ जुड़ते हैं तो अगले दिन दो न्यूक्लियस/ नाभिक दिखाई देते हैं और यह सफल निषेचन की पुष्टि करते हैं। सामान्यतौर पर लगभग 75 प्रतिशत परिपक्व अंडे निषेचित होंगे।

Gray Frame Corner

0218

यह एक माइक्रो मेनीपुलेशन प्रक्रिया है जिसमें भ्रूण के जोनो पेलुसीडा में लेजर हैचिंग की मदद से भ्रूण स्थानांतरण से पहले छेद किया जाता है। यह आमतौर पर 35 वर्ष से उपर की आयु के या बार-बार आरोपण विफलता (आरआईएफ) के रोगियों में कारगर है।

लेजर असिस्टेड हैचिंग

White Frame Corner

क्रायोप्रेजर्वेशन

इसने आईवीएफ उद्योग में क्रांति ला दी है। इसमें भविष्य के उपयोग करने के लिए भ्रूण, अण्डे और शुक्राणु को -196° सेल्सियस पर फ्रीज किया जाता है। यह तकनीक आईवीएफ साइकिल की बेहतर योजना बनाने के लिए भी उपयोगी है।

Gray Frame Corner

0218

 प्रीइम्प्लांटेशन जेनेटिक टेस्टिंग (पीजीटी)

यह एक उन्नत परीक्षण है जिसमें विकासशील 3 या 5 दिन के भ्रूण की बायोप्सी की जाती है और कोशिकाओं को आनुवांशिक विसंगतियों के परीक्षण के लिए भेजा जाता है।

Gray Frame Corner

0218