आईवीएफ टिप्स: कैसे आईवीएफ और अधिक सफल बनाने के लिए

Gray Frame Corner

उपचार शुरू करवाने से पहले अपनी खानपान की आदतों में करीब 2 महीने पहले बदलाव करें, सामान्य रहें, अगर बाहर का जंकफुड, फास्टफुड खाने की शौकिन हैं तो इसे बंद करना अच्छा रहेगा, घर का बना पोष्टिक आहार लें ।

आईवीएफ से पहले होम वर्क

White Frame Corner

अंडे निकाले जाने और भ्रूण प्रत्यारोपण के पहले

आईवीएफ प्रक्रिया शुरू होने पर मरीज को करीब 12 से 15 दिन तक सामान्य से अधिक अण्डे विकसित करने के लिए इंजेक्शन लगाये जाते हैं साथ ही कुछ दवाईयां भी दी जाती हैं। इस दौरान डाॅक्टर द्वारा दी गयी सलाह का पालन करें ।

Gray Frame Corner

0218

आईवीएफ प्रक्रिया में अण्डे बनाने, निकालने और भ्रूण प्रत्यारोपण के बाद पूरी तरह बेड रेस्ट की जरूरत नहीं है । घर के छोटे-छोटे काम किये जा सकते हैं । दो सप्ताह बाद प्रेग्नेंसी टैस्ट किया जाता है आमतौर पर गर्भावस्था परीक्षण के लिए रक्त में मौजूद एक हार्मोन का स्तर देखा जाता है जो प्रेग्नेंसी को सुनिश्चित करता है।

आईवीएफ के बाद क्या करें

White Frame Corner

बाद में रखें ध्यान

- समय पर लें दवाईयां - संभोग से बचें - भारी सामान नहीं उठाएं - नहाने से नुकसान नहीं - हैवी एक्सारसाईज न करें

Gray Frame Corner

0218

इन्हें रखें भोजन से दूर

- ऐसे खानपान से दूर रहें जिनके उत्पादन में   कीटनाशकों का इस्तेमाल होता हो। - एसिडिटी करने वाले आहार नहीं लें  -  आईवीएफ प्रक्रिया के बाद केवल खिचड़ी या   दलिया खाना आवश्यक नहीं है, सामान्य भोजन   किया जा सकता है, ज्यादा तीखा व एसिडिटी   करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें।   - ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थ लें ।

Gray Frame Corner

0218

आहार में इन्हें शामिल करें

- सफेद ब्रेड के बजाए ब्राउन ब्रेड को खाना   आपके लिए अधिक फायदेमंद रहेग। - फली, बादाम और बीज को भोजन में शामिल   करें । - पानी ज्यादा पीएं ।

Gray Frame Corner

0218

जिन दम्पतियों को पहली बार असफलता मिली है उन्हें दूसरी बार कोशिश करने से पहले आईवीएफ फेल होने के कारणों को बारिकी से जानना चाहिए। अगर महिला आईवीएफ के बाद इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखें तो आईवीएफ सफल होने की संभावनाएं अधिक रहती हैं।

दूसरी बार आईवीएफ से पहले

White Frame Corner